"ॐ तत्पुरुषाय विद्ध्महे महादेवाय धिमाही तन्नो रूद्र: प्रचोदयात!!!"

Dec 27, 2010

मेकअप


मेकअप
यूं तो हर मौसम का मेकअप अपने आप में काफी खास होता है, लेकिन सर्दी में मेकअप को लेकर कुछ ज्यादा ही प्रयोग किए जा सकते हैं। खासतौर से आंखों और होठों पर। आंखें और होठ खूबसूरती का अहम हिस्सा होते हंै और अगर इनका खास ध्यान रखा जाए तो अपने आपको सबसे खास दिखाना बहुत मुश्किल नहीं होगा।

आंखों का मेकअप
सर्दी में आंखों पर खास ध्यान देकर खूबसूरती में चार चांद लगाए जा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आंखों के मेकअप के लिए गाढ़े रंगों का प्रयोग करें, इनमें हंटर ग्रीन, ब्राउन, प्लम आदि का प्रयोग कर सकती हैं। साथ ही लाइनर के लिए नेवी कलर का प्रयोग कर सकती हैं। इन दिनों स्मोकी लुक का भी खूब चलन है। स्मोकी लुक देने के लिए पर्पल कलर का इस्तेमाल किया जा सकता है यह कलर ऎसा है जो हर तरह की स्किन टोन्स को खूब सूट करता है। इसके साथ ही आंखों को ज्यादा डार्क लुक देने के लिए आई लाइनर का रंग काला ही रखें। फिर आईशैडो में गोल्डन, गाढ़ा लाल, मेहरून, ग्रे या चॉक लेट ब्राउन जैसे रंगों का प्रयोग कर सकते हैं और जब किसी पार्टी में जाना हो तो नेवी कलर का मस्कारा ट्राई कर सकती हैं।

अन्य टिप्स
इसके अलावा कुछ और टिप्स हैं जो आपके मेकअप सेंस में चार चांद लगा सकते हैं। जैेसे लाल लिपिस्टिक के साथ ब्राउन आईलाइनर, लाइट ब्राउन शैडो आदि का कॉम्बिनेशन अच्छा लगेगा। इसके साथ ही लाल लिपिस्टक के साथ आंखों का मेकअप हल्का रखें तो काफी आकर्षक लगेगा।
अगर आपकी त्वचा गोरी है तो शीयर रेड और सांवली त्वचा पर कोई बोल्ड रंग का लिपिस्टक काफी अच्छा लुक देता है। इन सभी का प्रयोग करने के साथ साथ अपने आपको सबसे अलग दिखाने के लिए कभी कोई प्रयोग करने का जी चाहे तो इसे आजमाने से कभी पीछे न हटें। यह आपको खूबसूरती के साथ कॉन्फिडेंस भी देगा।

होठों का मेकअप
जितना खास आंखों का मेकअप होता है उतना ही खास होठों का मेकअप भी होता है। होठ खूबसूरत दिखें इसके लिए जरूरी है कि होठ स्वस्थ रहें यानी उनमें पर्याप्त नमी रहे। नमी बनाए रखने के लिए होठों पर वॉटर बेस्ड लिप ग्लास, या कोई मॉश्चराइजर लगा कर रखें। साथ ही लिप ट्रीटमेंट भी कराते रहें। इससे आपके होठ कुदरती तौर पर खूबसूरत हो जाएंगे। फिर इस मौसम के हिसाब से आप कोई भी रंग चुन सकती हैं। वैसे इन दिनों प्लम, लाल, भूरा और ब्राइट पिंक कलर काफी चलन में है।


हॉट सीजन, कूल टॉप
जींस के साथ कुर्ती जहां इंडो वेस्टर्न लुक देती है, वहीं हैरम से लेकर कैप्री, ट्राउजर से लेकर जींस के साथ पहने गए टॉप, टीशर्ट गल्र्स, वर्किग वीमन को वेस्टर्न लुक देते हैं। फैशन के इस दौर में कॉलेज गोइंग गल्र्स के अंदाज बदल चुके हैं। कोई ईशा देओल की तरह नजर आना चाहता है तो कोई काजोल की तरह। किसी को शिल्पा की तरह दिखना है तो किसी को कंगना रनाउत की तरह। यही वजह है कि कॉलेज गोइंग गल्र्स से लेकर वर्किग वीमन वेस्टर्न लुक में नजर में आना बेहद पसंद करती हैं, लेकिन टॉप, टीशर्ट का सिलेक्शन सही नहीं होने के कारण वे खूबसूरत की जगह कभी-कभी हंसी का पात्र बन जाती हैं। जस्ट जबलपुर बता रहा है आप पर्सनेलिटी के अनुसार क्या पहनें क्या न पहनें।

फैटी को स्किन फिट नहीं
फैशन डिजाइनर हर्षिता झांगयानी का कहना है कि गल्र्स, वर्किग वीमन को टीशर्ट या टॉप को लेते समय अपनी पर्सनेलिटी को ध्यान में रखना चाहिए। कभी-कभी देखने में अच्छी लगने वाले टॉप या टीशर्ट पर्सनेलिटी को सूट नहीं करते। यही वजह होती है, जिसके कारण वे दोस्तों के बीच मजाक का विषय बन जाती हैं। उन्होंने बताया कि फैटी लोगों को स्किन फिट टॉप नहीं पहनना चाहिए, इससे उनका लुक अच्छा नहीं लगता। फैटी लोगों को लूज तथा वर्टिकल, प्लेन तथा डार्क कलर के टॉप या टी-शर्ट पहनना चाहिए। ऎसे टॉप उन पर बहुत जंचते हैं।

लम्बी गल्र्स को ज्यादा शॉर्ट टॉप पहनने से बचना चाहिए तथा कम हाइट की गल्र्स को लॉन्ग टॉप पहनने चाहिए। पतले लोगों को तीन-चार कलर मिक्स टॉप पहनने चाहिए। साथ ही होरीजंटल टॉप पहनने चाहिए, जो उनकी पर्सनेलिटी को बहुत सूट करता है। कैजुअल मूड में हैं तो सॉफ्ट फैब्रिक वाली टी- शर्ट, टॉप को जींस के साथ कैरी करना चाहिए, इसे पहनकर आप कम्फर्टेबल रहने के साथ ही यंग भी नजर आएंगे।

लुक दा मामला है
बीसीए कर रही शुभ्रा मल्होत्रा का कहना है कि उन्हें इंडो वेस्टर्न लुक की जगह वेस्टर्न लुक में नजर आना बेहद पसंद है, इसलिए वे अपनी पर्सनेलिटी के अकॉर्डिüग हमेशा थोड़ा लूज टॉप लेती हैं, जिससे वे खूबसूरत लग सकें। बायोटेक्नोलॉजी से बीएससी कर रही प्रतिभा बड़ेरिया का कहना है कि, जब लुक द मामला आता है तो वे किसी चीज से कम्प्रोमाइज नहीं करती हैं। उन्होंने बताया कि जब से उन्होंने ड्रेस डिजाइनर की सलाह ली है, तब से वे पर्सनेलिटी के अकॉर्डिüग की टॉप का सिलेक्शन करती हैं।

टॉप हो तो ऎसा
अकांक्षा ठाकुर का कहना है कि वे एक्टर्स की ड्रेसिंग सेंस को देखती तो हैं, लेकिन उसे तुरंत फॉलो नहीं करती। पहले फैशन डिजाइनर्स से सजेशन लेती हैं। फिर टॉप या टी-शर्ट लेती हैं। ऎसा कोई भी टॉप नहीं लेती, जों उन्हें सूट न करे।

कैसे कैरी करें
ड्रेस का लुक बहुत हद तक उसकी डिजाइन और कॉम्बिनेशन पर डिपेंड करता है। यही बात टी- शर्ट, टॉप पर भी लागू होती है। फैशन डिजाइनर्स का कहना है कि टोन डाउन प्राइम फॉर्मल लुक के लिए टी- शर्ट, टॉप को ट्राउजर, फ्लैट सैंडल्स और फ्लिप फ्लॉप के साथ कैरी कर सकते हैं। शॉर्ट स्लीव कॉलर वाली टी-शर्ट, टॉप के साथ पहन सकते हैं। लोगों से डिफरेंट लुक पाने के लिए बेल्ट और शूज का कलर एक जैसा रख सकते हैं।
खूबसूरती के लिए रहें इंटरनली हेल्दी
विंटर सीजन में अकसर ड्राय हेयर, ड्राय स्किन और ज्यादा खाने के कारण पेट संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। ऎसे में महिलाओं को कई घरेलू उपाय बताने के उद्देश्य से लायंस क्लब ऑफ अर्पण द्वारा जनरल अवेयरनेस सेमिनार का आयोजन किया गया। सोमवार को जंजीरवाला चौराहा स्थित मर्म क्लिनिक पर आयोजित सेमिनार में डॉ. अमित पोरवाल ने हेयर ट्रीटमेंट, कॉस्मेटिक सर्जरी और स्किन संबंधी जानकारी दी। इस मौके पर क्लब अध्यक्ष किरण जिरेती, कोषाध्यक्ष शाली गोधा और सचिव रीटा जैन मौजूद थीं।

बालों में लगाएं दही और नीबू
डॉ. पोरवाल ने बताया कि विंटर सीजन में हेयर ड्राय हो जाते हैं, इसलिए सप्ताह में एक या दो बार शैंपू के साथ कंडीशनर जरूर लगाएं। इसके अलावा बालों में नीबू के रस की मालिश भी कर सकते हैं। इससे डेंड्रफ नहीं होता और न ही बाल ड्राय होते हैं। इसी तरह दही का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट से डरें नहीं
कॉस्मेटिक सर्जरी से डरने की जरूरत नहीं है। ये कहना है डॉ. पोरवाल का। उन्होंने बताया शादी के सीजन में ज्यादा हैवी ज्वेलरी पहनने से कई बार स्किन इन्फेक्शन हो जाता है, लेकिन कई लोग कॉस्मेटिक सर्जरी करवाने से डरते हैं। इसमें ऑपरेशन नहीं, बल्कि ट्रीटमेंट दिया जाता है। इसके लिए एडमिट होने की जरूरत नहीं होती है।

स्किन के लिए क्लींजिंग मिल्क या कच्चा दूध
खूबसूरती के लिए अच्छा खानपान जरूरी है, इसलिए सबसे पहले तो बैलेंस्ड डाइट, प्रॉपर नींद और स्ट्रेस फ्री रहें, क्योंकि इंटरनल हेल्दी रहने से ही खूबसूरती को कायम रखा जा सकता है। रोजाना क्लींजिंग मिल्क या फिर कच्चे दूध से फेस वॉश करें और 8-10 गिलास पानी रोजाना पीएं। डॉ. अमित पोरवाल के साथ ही नेत्र विशेषज्ञ डॉ. अंकुर वत्सल और संजीव सोलंकी ने हेल्दी रहने के टिप्स दिए।`

आप पर होंगी सबकी निगाहें
अब शादी पार्टी में शामिल होने वाले भी लेटेस्ट फैशन में नजर आएंगे। दुल्हन की तरह हर कोई सजना चाहता है। शादियां शुरू होने में कुछ दिन बचे हैं इसलिए कुछ नया सर्च कर रहे हैं ताकि समारोह की रौनक में वह भी कुछ हटकर दिखाई दें।

युवा जहां दोस्तों और रिश्तों की शादी में जाने के लिए महंगे लिबास खरीद रहे हैं। वहीं युवतियों और गृहणियों ने ज्वेलरी और पार्लरों में मेकअप के नए ट्रेंड को खंगालना शुरू कर दिया है। शादी में शिरकत करने वालों की ख्वाहिश यही होती है कि वे दुल्हन से किसी तरह कम नहीं दिखे। जस्ट रायपुर आपको बता रहा है कि इस बार शादियों में ऎसा क्या अपनाएं जिससे आप छा जाएं और लुक की तारीफ हर किसी से सुनने को मिले।

कलर शैडो मेकअप, लिप्स पेयरिंग्स
मेट्रो सिटी की तर्ज पर गल्र्स को कलरफुल शैडो मेकअप अब रास आ रहा है। चेहरे के मेकअप में सबसे ज्यादा आंखों को उभार दिया जाता है। शैडो मेकअप से आंखे स्मूथ और अट्रैक्टिव लगती हैं। सर्दी के मौसम में स्किन ड्राय हो जाती है इसलिए नरेसमेंट के बाद मेकअप लें ताकि देर तक टिका रहे और चेहरे पर ग्लो कायम रहे। आंखे और टंूडी पर पेयरिंग्स पहने तो देखा होगा मगर अब लिप्स पेयरिंग्स भी चलन में है। एक सैलून के मेकअप एक्सपर्ट ने बताया कि लड़कियां शादी में जाने के लिए लिप्स पेयरिंग्स अपना सकती हैं। यह स्टेनलेस मटेरियल की पेयरिंग्स है इसलिए साइड इफैक्ट नहीं होता। चाहें तो गोल्ड और सिल्वर की पेयरिंग्स बनवाकर पहन सकती हैं।

पैर की पायल और कपड़ों में जड़ी घुंघरू देखी होंगी। लेकिन अब हाथों के बड़े नाखूनों से घुंघरू की आवाज आएगी। इस लेटेस्ट फैशन के तहत अब न सिर्फ नेल आर्ट कर सकते हैं बल्कि नाखूनों में ज्वेलरी भी पहन सकते हैं। कविता ने पिंक ड्रेस पहनी और पिंक नाखून पेंट लगाया, रानी ने ग्रीन कलर की नाखूनों में घुंघरू पंच की हैं।

नो टेंशन , हेयर स्टिक है न
हेयर कलरिंग इन दिनों खासी चर्चा में हैं। लेकिन कुछ लोगों को बाल खराब होने का डर रहता है इसलिए वे हमेशा के लिए अपने सुंदर बालों पर कलर हाइलाइट नहीं चाहते। लेकिन अब डिफरेंट कलर में रेडीमेट हेयर स्टिक आ गई है। इसे बालों में अटैच कर देते हैं। आप अपनी ड्रेस से मेल खाती स्टिक लगवाएं और मनचाही हेयर स्टाइल बनवा सकते हैं। हेयर स्टाइल को फनी लुक देना चाहते हैं तो कुछ डिफरेंट हेयर स्टाइल फॉलो करें।
हाथ-पैरों को भी बनाएं खूबसूरत
किसी के खूबसूरत हाथ-पैर देखकर आपके जेहन में अकसर ये बात आती होगी कि काश! मेरे हाथ-पैर भी ऎसे ही खूबसूरत होते, लेकिन अपने हाथ-पैरों पर नजर पड़ते ही आप मन मसोसने के सिवाय कुछ नहीं कर पाती। आखिर ऎसा क्यों? चाहे तो थोड़ी-सी देखरेख से आप भी हाथ-पैरों की राजरानी बन सकती हैं।

पैरों का पेडीक्योर
पैरों को जवां और मुलायम रखने के लिए पेडीक्योर करें। इसके लिए एक टब में थोड़ा पानी लें और उसमें थोड़ा शैंपू डालें और पैरों को भिगो दें। स्क्रबर से पैरों और एडियों को अच्छे से साफ करें, फिर नाखूनों की मृत चमड़ी को ऑरिव स्टिक से हटा दें। पैरों को ताजा रखने के लिए जैतून का तेल लगाएं या फिर खीरे का पेस्ट भी लगा सकती हैं।

पैरों की देखभाल
हाथों की तरह पैरों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए उसकी सही देखभाल करना भी जरूरी है। पैरों को अवॉइड न करें, बल्कि जब कभी धूल-मिट्टी से सने पैर हो तो पानी से उन्हें अच्छी तरह साफ करें। हमारे शरीर का पूरा भार हमारे पैरों पर ही पड़ता है, इसलिए पैरों की त्वचा अधिक रूखी और सख्त होती है। सही सफाई न होने के कारण या अधिकतर नंगे पैर चलने की आदत और खुली चप्पल या सैंडल पहनने की वजह से पैर फट जाते हैं। इसलिए नहाने से पहले पैरों पर बेसन, हल्दी और मलाई का उबटन लगाएं। रात को भी मोम लगाएं।

हाथों की देखभाल
हाथों को मुलायम और खूबसूरत रखने के लिए बहुत जरूरी है कि जब भी कोई काम करें, बर्तन हो, चाहें कपड़े वॉश करना हो, हमेशा हाथों को माइल्ड हैंड वॉश से साफ करें। साथ ही उन्हें मॉइश्चराइज करें, इसके लिए प्राकृतिक उपाय भी अपना सकती हैं।

कैसे करें मेनिक्योर
मेनिक्योर के लिए एक कटोरी में गुनगुना पानी लें। उसमें एक चम्मच नीबू का रस और कोई तेल मिलाकर इसमें हाथों को डुबोकर रखें और ऑरिव स्टिक की सहायता से नाखूनों की मृत चमड़ी को हटा दें। यदि नाखून शैप में न हो तो उसे फाइलर से सेट करें और धोकर पोंछ लें।


No comments:

Comment Form is loading comments...
 

Total Pageviews