"ॐ तत्पुरुषाय विद्ध्महे महादेवाय धिमाही तन्नो रूद्र: प्रचोदयात!!!"

Nov 14, 2014

लोक भविष्य निधि (PPF )

आपने कई बार PPF का नाम  के बारे में सुना होगा। PPF एक ऐसी योजना हैं जो की भारत सरकार द्वारा आम आदमी के लिए बनाई गयी है।  एक आदमी अपने सम्पूर्ण  जीवन में सिर्फ एक ही खाता खोल सकता हैं।  यह १५ (पंद्रह ) वर्ष की अवधि के लिए है।  

यह एक कर बचत खाता  हैं।  जो सभी भारतीयों के लिए है जो सरकार को कर (टैक्स ) दे रहे हैं।   PPF में  निवेश  करने पर आयकर (INCOME TAX ) की धारा के तहत १५०,००० (रूपये एक लाख पचास हजार ) तक की छूट मिलती है।

इससे EEE का लाभ मिलता है।  E का अर्थ है मुक्त अर्थात निवेश , संचय ,परिपक्वता पर किसी भी तरह की का कर नहीं देना पड़ता है।  यह निवेश कर तथा धन संचय का सबसे बेहतरीन निवेश हैं। 
इसमें वार्षिक ब्याज देय होता हैं।  वर्तमान दर 8.7% वार्षिक हैं।  जो प्रतिवर्ष भारत सरकार द्वारा घोषित की जाती हैं।  न्यूनतम निवेश 500 /- रूपये प्रतिवर्ष है तथा  वर्ष में सिर्फ १२ (बारह ) बार ही निवेश करने की अनुमति हैं। 

उचित समय निवेश के लिए ०१ अप्रैल अथवा किसी भी माह में ०१ से ०४ तारीख के भीतर हैं।  लोक भविष्य निधि में में निवेश  किया हुआ धन किसी भी प्रकार के दायित्व या ऋण के रूप में न्यायलय में पेश नहीं किया जा सकता। 

कई निवेशक सोचते हैं की लम्बा निवेश हैं परन्तु  आपको धन को आवश्यकता है तो आप  पांच वित्तीय वर्ष के उपरांत जमा राशि का ५०% धन आहरित  कर सकते हैं। तथा खाता खोलने के दो वित्तीय वर्ष के बाद जमा राशि का २५% ऋण के रूप में २% वार्षिक दर से ले सकते हैं। ऋण राशि का अधिकाधिक ३६ किश्तों में चूका सकते हैं।  यह खाता डाकघर या किसी भी राष्ट्रिय बैंक में मात्र १०० रुपये के साथ खोला जा सकता हैं।  आशा है की समाज बंधू इस योजना का लाभ लेंगे।  बेहतर उदाहरण  के लिए निचे दी गयी सरणी देखे। 


ज्यादा जानकारी के लिए संपर्क करे। 
लेखक : श्रीमान सदाशिव कश्यप , सिरोही 
ईमेल : ask2us1@gmail.com 


No comments:

Comment Form is loading comments...
 

Total Pageviews