"ॐ तत्पुरुषाय विद्ध्महे महादेवाय धिमाही तन्नो रूद्र: प्रचोदयात!!!"

Dec 28, 2010

मीन






2011 राशिफल मीन राशि
Hindi Rashifal Meena Rashi 2011

Yearly Horoscope 2011 for Pisces Moon Sign

मीन राशि की स्वभावगत विशेषताएं


आप दयावान है. आप के स्वभाव में करूणा का भाव है. आप सहानुभूति, संवेदना युक्त है. दूसरों के दु:खों से आप शीघ्र दु:खी हो जाते है. आपको अपने स्वभाव को कठोर होने से बचाना चाहिए. तथा स्वयं को समय के साथ ढालने का प्रयास करना चाहिए. आप सेवा कार्यो में बढ चढ कर भाग लेते है. आपकी रुचि मौलिक व रचनात्मक कार्यो में अधिक हो सकती है. अपनी नेतृ्त्व शक्ति का विकास करें. आप उतम नेता बनने की योग्यता रखते है.

अत्यधिक पारम्परिक होने से बचें. आधुनिक विचारों का स्वागत करने की प्रवृ्ति स्वयं में लाने कि कोशिश करें. आपके स्वभाव में धैर्य की कमी को दूर करने का प्रयास करें. तथा अपने स्वभाव में अहंम का भाव न आने दें. इसके अतिरिक्त क्रोध में कमी करना भी हितकारी रहेगा.






2011 में मीन राशि के लिए आर्थिक मामले

मीन राशि का आर्थिक भविष्यफल - जनवरी 2011 से मार्च 2011
2011 की प्रथम तिमाही आपके आर्थिक पक्ष से मध्यम स्तर की रहेगी. वर्ष के आरम्भ से ही आपको अत्यधिक मेहनत व संघर्ष की स्थिति से गुजरना पड सकता है. ऎसे समय में भाग-दौड अधिक रहेगी, परन्तु सफलता मेहनत के अनुरुप प्राप्त नहीं होगी. इस अवधि में बन रहे योगों के फलस्वरुप आपमें अपनी सफलता को लेकर कुछ निराशा का भाव हो सकता है. मध्य समय में आपकी अधिकारी शक्तियों में कमी हो सकती है.

समय आपके पूर्णता: पक्ष में नहीं है, परन्तु अपने ज्ञान व अनुभव का योग्यता से प्रयोग करने पर आप इस समय में भी लाभ उठाने कि कोशिश कर सकते है. तिमाहि अंत में कार्यो में निरन्तरता का भाव बनाये रखने से स्थिति को अपने अनुकुल किया जा सकता है. इस समय में ऋण लेने - देने का कार्य सरलता से कर पायेगें.

मीन राशि का आर्थिक भविष्यफल -अप्रेल 2011 से जून 2011
वर्ष की दूसरी तिमाही में साह्स और अधिकार के सहयोग से आप अपनी आर्थिक स्थिति को काफी हद तक सुधारने में सफल रहेगें. इस अवधि में शत्रुओं से आपको विशेष सावधानी रखनी होगी. अन्यथा वे आपको आर्थिक हानि पंहुचा सकते है. तिमाही के मध्य समय में कार्यो को रचनात्मक ढंग से करने से विपरीत समय में भी धन लाभ प्राप्त किया जा सकता है. इस समय की सफलता में भाग्य का सहयोग भी रहेगा.

तिमाही अंत में आपका पराक्रम भाव से काम लेना आपके लाभों में वृ्द्धि करने में सहयोग कर सकता है. इस अवधि में कार्यो के प्रति आपमें जोश व उत्साह का भाव बना हुआ है. वाद-विवाद से बचने से व्यवसायिक संबन्ध प्रभावित हो सकते है. इसके अतिरिक्त बना हुआ उच्च मनोबल कार्यो में आ रही बाधाओं में कमी करेगा.

मीन राशि का आर्थिक भविष्यफल - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
तीसरी तिमाही से आपको इससे पूर्व किये गये कार्यो के लाभ मिलने आरम्भ हो जायेगें. इस समय में आप को साझेदारी योजनाओं से लाभ प्राप्त हो सकते है. विदेश स्थानों से आपके नये करार हो सकते है. योजनाओं का विस्तार तथा आजीविका के क्षेत्रों में बढोतरी की जा सकती है. आपके कार्यो तथा कार्यभार बढने की संभावनाएं बन रही है.

तिमाही के मध्य समय में निर्णयों में देरी से आपकी योजनाओं का कार्य प्रभावित हो सकता है. इसके अतिरिक्त इस समय में आपको अनुभवी व्यक्तियों से सहयोग समय पर प्राप्त नहीं हो पायेगा. तिमाही के अंत में आर्थिक क्षेत्रों में आने वाले उतार-चडाव अधिक रहेगे. इस समय में शत्रु शक्तिशाली बने हुए है. सावधानी रखना उचित रहेगा.





मीन राशि का आर्थिक भविष्यफल -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
वर्ष की अंतिम तिमाही में विदेश योजनाओं से लाभ प्राप्त होने से प्रेरित हो और अधिक जोश के साथ कार्य करने का प्रयास करेगें. इस अवधि में साझेदारी क्षेत्रों में स्त्रिय़ों आपकी धन हानि का कारण बन सकती है. आमदनी के पक्ष से समय आपके पक्ष में रहेगा. दिया गया धन वापस लेने में इस समय में बाधाओं का सामना करना पड सकता है. परन्तु अभी धैर्य रखने से कुछ समय बाद स्थिति आपके अनुकुल हो जायेगी. कार्यो को समय पर पूरा करने की भावना का विकास होगा. निरन्तर मेहनत में लगे रहना इस अवधि में आपके लिये सामान्य बात है. परन्तु आत्मविश्वास इस समय में कमजोर बना हुआ है.

2011 में मीन राशि के लिए कैरियर व व्यवसाय

मीन राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल - जनवरी 2011 से मार्च 2011
आजीविका के पक्ष से 2011 की पहली तिमाही में आप की सफलता का श्रेय़ आपके पुरुषार्थ भाव को दिया जायेगा. मेहनत का पूर्ण फल पाने के लिये आप को संघर्ष की स्थिति से गुजरना पड सकता है. इस समय में अपने संपर्कों का लाभ उठाने का प्रयास कर सकते है. वाणी में मिठास को बनाये रखने से रुके हुए कार्य पूरे होगें. तिमाही मध्य अवधि में अधिकारों की कमी आपके आत्मविश्वास में कमी कर सकती है.

फिर भी विदेश स्थानों से आय प्राप्ति की संभावनाएं बनी हुई है. व्यवसायिक क्षेत्रों में वैचारिक मतभेद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है. इसे शीघ्र से शीघ्र दूर करने के लिये प्रयासरत रहें. अन्यथा नौकरी में बदलाव की स्थिति उत्पन्न होने की संभावनाएं बन रही है. अंत समय में सहयोगी तथा अधिकारियों की सहयोग प्राप्त करने में आपको समस्याओं का सामना करना पड सकता है.

मीन राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -अप्रेल 2011 से जून
साल की दूसरी तिमाही में व्यवसायिक कार्यो में भाग-दौड की स्थिति बनी रहेगी. इस अवधि में किये गये प्रयासों में कमी के योग बन रहे है. आत्मविश्वास व साहस की स्थिति का लाभ उठाने का प्रयास करें. धन विनियोजन के लिये यह समय अनुकुल है. अपने वरिष्ठजनों से आपके विचार नहीं मिलेगें. मध्य समय में अपनी रचनात्मक योग्यता को व्यवसायिक कार्यो में लगाना लाभकारी रहेगा. इस अवधि में आपकी कलात्मक योग्यता में वृ्द्धि हो रही है. इसका लाभ उठाने का प्रयास करें.

इस अवधि में अधीनस्थों पर महत्वपूर्ण कार्य छोडने से बचें. इससे कार्यो में विलम्ब से बचा जा सकता है. उच्चाधिकारियों की सहमति इस समय में सरलता से प्राप्त की जा सकती है. तिमाही अंत में अधिनस्थों का सहयोग काफी हद तक आपको प्राप्त हो पायेगा. नौकरी में बदलाव की कोशिश सफल हो सकती है.

मीन राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
साल के मध्य की अवधी में आपकी सफलता आपके संचय का रुप ले सकती है. अपनी व्यवसायिक पद्वतियों व तकनीकों को आधुनिक रुप देने से आय वृद्धि की जा सकती है. फिर भी इस समय में आपको आजीविका क्षेत्र में बेवजह वाद-विवाद की स्थिति से बचना उचित रहेगा. मध्य अवधि से व्यवसायिक क्षेत्र बाधित रहेगें. इस समय में आप अपने व्ययों पर नियन्त्रण बनाये रखेगें.

प्रशासनिक कुशलता तिमाही के अंत समय में ही पूर्ण रुप से प्राप्त हो पायेगी. ऎसे में इस अवधि का उपयोग आप प्रबन्ध कार्यो के लिये कर सकते है. परन्तु अभी भी सहयोगी आपके साथ खडे नजर नहीं आयेगें. साझेदारी संस्थाओं का आरम्भ इस समय में करना लाभकारी रहेगा.

मीन राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
इस तिमाही में मनोबल की कमी आपके दैनिक व्यवसायिक कार्यो में विलम्ब कर सकती है. परन्तु विदेश मे जाँब प्राप्ति के उतम योग बने हुए है. ग्रह योगों के कारण बौद्धिक योग्यता की शुभता से आप अपने कार्यो को पूरा करने में सफल हो सकते है. बुद्धिमान का भाव भी व्यवसायिक पक्ष से आपको सहयोग करेगा. अधीनस्थ निष्ठावान सिद्ध हो सकते है. परन्तु अधिकारों की नाराजगी का सामना करना पड सकता है. तिमाही अंत में विदेशी स्थानों की योजनाओं पर धन विनियोजन के लिये समय अभी अनुकुल नहीं है. इस संबन्ध में अधिक सूझ-बूझ की आवश्यकता रहेगी. इस अवधि में आप अपने व्यवसायिक ज्ञान में वृ्द्धि का प्रयास कर सकते है.

2011 में मीन राशि के लिए स्वास्थ्य

मीन राशि का स्वास्थ्य - जनवरी 2011 से मार्च 2011
2011 की पहली तिमाही में स्वास्थ्य के पक्ष से समय आपके लिये मध्यम स्तर की रहेगी. इस अवधि में आराम में कमी थकावट का कारण बन सकती है. जीवन साथी के स्वभाव में हठ व जिद्ध की स्थिति से भी आपकी चिन्ताओं में बढोतरी हो सकती है. इसके अतिरिक्त ह्रदय संबन्धी विषयों का आपको खास ध्यान रखना होगा. तिमाही के मध्य समय में आपकी कार्य व्यस्तता बढने से आप पर मानसिक दबाव बना हो सकता है.

तिमाही अंत में शारीरिक कष्टों के योग बन रहे है. ऎसे में चोट आदि से बचना उचित रहेगा. पिता से चल रहे विवाद गंभीर रुप न लें. इसका ध्यान रखे. अपनी जिम्मेदारियों में कमी करना स्वास्थ्य के पक्ष से आपको राहत दे सकता है.

मीन राशि का स्वास्थ्य - अप्रेल 2011 से जून 2011
तिमाही की इस अवधि में आप के स्वभाव में क्रोध की अधिकता हो सकती है. अपने सम्मान को लेकर आप विशेष सचेत रहेगें. इस अवधि में किसी भी तरह की सम्मान में कमी आपकी भावनाओं को ठेस पहूंचा सकती है. तिमाही के मध्य अवधि में ज्वर आदि के प्रभाव में आप आ सकते है. मध्य समय में जीवन साथी के स्वास्थ्य की देखभाल में आपको समय देना पड सकता है. तिमाही के अंत में आपका स्वास्थ्य पूर्णत: सामान्य हो पायेगा.

छोटे भाई- बहनों को इस समय में आपके स्नेह की विशेष आवश्यकता हो सकती है. इसके अतिरिक्त वाहनों का प्रयोग कुशलता के साथ करना भी आपके लिये हितकारी रहेगा. अल्प समय के लिये आप के स्वभाव में निराशा कि स्थिति आ सकती है.

मीन राशि का स्वास्थ्य - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
2011 के साल की तीसरी तिमाही में आपमें हर्ष की स्थिति होने से आप स्फूर्ति का अनुभव करेगें. इस अवधि में आपको संतान के स्वास्थ्य में कमी का सामना करना पड सकता है. तथा तिमाही के मध्य अवधि से आप की स्वभाविक विशेषताओं में कमी होने से आप में दया व सौम्यता की कमी आ सकती है. इससे आपके वाणी में मिठास कम रहेगी. माता से बिगडते संबन्ध आपकी मानसिक चिन्ताओं में वृ्द्धि कर आपको चिन्ताग्रस्त कर सकते है. तिमाही के अंत में संतान संबधी परेशानियां बढने से आप के सुख में कमी की स्थिति बनी रहेगी.

मीन राशि का स्वास्थ्य - अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
इस अवधि में आपको अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत रहेगी. इस अवधि में स्वास्थ्य के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही उचित नहीं रहेगी. इसके अतिरिक्त इस समय में आपमें रोगों से लडने की कमी रहेगी. सावधानी न रखने से आप रोगों के प्रभाव में शीघ्र आ सकते है. मध्य अवधि में पिता का सहयोग न मिलना आपकी चिन्ताओं में वृ्द्धि हो सकती है. इसके अतिरिक्त तिमाही अंत में सफलता के पीछे भागने के स्थान पर अपना ध्यान रखने का प्रयास करें.

2011 में मीन राशि के लिए प्रेम संबन्ध

मीन राशि का प्रेम संबन्ध - जनवरी 2011 से मार्च 2011
2011 की पहली तिमाही में परिवारिक कारणों से आपके प्रेम संबन्ध प्रभावित हो सकते है. इस अवधि में आपका मित्र साथी आपकी मित्रता के स्थान पर अपने कार्यो को अधिक महत्व दे सकता है. इस अवदि में विपरीत लिंग के कष्ट प्राप्ति के योग बने हुए है. इसके अतिरिक्त मित्र साथी की ओर से भावनाओं की कमी की संभावनाएं भी बनी हुई है. तिमाही के मध्य भाग में आपको विपरीत लिंग विषयों में धोखों का सामना करना पड सकता है. तिमाही के अंत में स्थिति में बदलाव होगा, तथा ऎसे में रिश्ते व प्रेम के शुभ योग बनेगें. इस समय में आप अपने मित्र के साथ भ्रमण के लिये जा पायेगें. इसके अतिरिक्त नये मित्र बनाये जा सकते है.

मीन राशि का प्रेम संबन्ध -अप्रेल 2011 से जून 2011
इस वर्ष की दूसरी तिमाही में प्रेम विषयों के कारण आपके व्ययों का विस्तार होगा. प्रेम विषयो के प्रति आपका व्यवहार सकारात्मक बना हुआ है. मित्रों का सहयोग प्रेम विषयों की बाधाओं को दूर करने में सहयोग करेगा. तिमाही के इस समय में आप अपने मित्र साथी के साथ यात्रा पर जाने का विचार बना सकते है. मध्य अवधि में आप मित्र साथी कुछ कठोर हो सकता है. इस समय में आपकी लोकप्रियता विपरीत लिंग में बढ सकती है. तिमाही अंत में आपके मित्रों में वृ्द्धि हो सकती है. इस समय में कोई मित्रता प्रेम संबन्धों में बदल सकती है.

मीन राशि का प्रेम संबन्ध -जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
इस वर्ष की मध्य अवधि में प्रेम संबन्धों के लिये आप समय कम निकाल पायेगे. यह स्थिति अल्प समय के लिये बनी हुई है. तिमाही के मध्य अवधि में आप को इन विषयों के कारण अपनी माता कि नाराजगी का सामना करना पड सकता है. इस अवधि में बन रहे योगों के कारण शब्दों के प्रयोग में सावधानी रखने से आपसी संबन्ध मधुर बने रहेगे. इसके अतिरिक्त यह आप दोनों के मध्य गलतफहमियों की संभावना को कम करेगा. इस समय में आप के मित्र साथी के स्वभाव में अहम भाव आ सकता है. तिमाही अंत में कुछ समय के लिये स्थिति कष्टकारी हो सकती है.

मीन राशि का प्रेम संबन्ध -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
2011 की अंतिम तिमाही में आपकी व्यस्तता अन्यत्र विषयों में होने के कारण आप के आपसी संबन्धों की मधुरता में कमी आयेगी. इस स्थिति में आप दोनों को मेल- मिलाप के अवसर कम मिलने की सम्भावनाएं बन रही है. तिमाही मध्य अवधि मे मित्र साथी के फलस्वरुप आपके व्यवसायिक कार्य पूरे होगें. उपयुक्त समय देने से आप अपने संबन्धों को फिर से मधुर बनाने में सफल रहेगें. मध्य अवधि में आपके स्वभाव की मधुरता कि कमी आपके मित्र साथी के साथ संबन्धों को प्रभावित कर सकती है. इसके अतिरिक्त मित्रों के साथ भी आपके कटु संबन्ध बने हुए है.

2011 में मीन राशि के लिए घर- परिवार

मीन राशि का घर- परिवार - जनवरी 2011 से मार्च 2011
घर- परिवार के लिये 2011 के साल की प्रथम तिमाही उतम रहेगी. परन्तु दांपत्य जीवन के लिये समय अनुकुल नहीं है. ऎसे में जीवन साथी के रुखे व्यवहार का आपको सामना करना पड सकता है. इस समय में अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाये रखने के लिये आपको अपने जीवन साथी के साथ विशेष स्नेह व सहनशीलता से काम लेना होगा. इस अवधि में पिता के साथ आपके वैचारिक मतभेद बने हुए है. मध्य अवधि में मित्रों से सुखों कि प्राप्ति की संभावनाएं बनी हुई है. तिमाही अंत में भी दांपत्य जीवन की स्थिति यथावत बनी रहेगी. इस अवधि में दांपत्य जीवन में वाद विवाद से बचने के लिये आप स्वयं पहल न करें.

मीन राशि का घर- परिवार - अप्रेल 2011 से जून 2011
दूसरी तिमाही में आप की दांपत्य जीवन की परेशानियां बनी रहेगी. इस अवधि में परिवार को कोई अशुभ सूचना प्रात्प हो सकती है. पारिवारिक जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिये आप सकारात्मक रुप से आगे आयेगें. मध्य समय में आप अपनी अपने परिवार के लिये कोई भूमि भवन का क्रय कर सकते है. तथा माता से आपके बिगडते सम्बन्ध परिवार की सुख -शान्ति में कमी कर सकते है. तिमाही के अंत में आप के परिवार में किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मेल- मुलाकात की संभावनाएं बन रही है. इस समय में आपके अपने मित्रों, रिश्तेदारों व पडौसियों से संबन्ध खराब होगें. इससे मित्रों में कमी भी हो सकती है.

मीन राशि का घर- परिवार - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
2011 की तीसरी तिमाही का पहला माह आपके परिवार के लिये सुख -समृ्द्धि लेकर आयेगा. इस अवधि में पारिवार के लोग एक साथ परिवारिक उत्सव में एकत्र हो सकते है. अभी तक दांपत्य जीवन में जो परेशानियां बनी हुई थी, उन सभी का इस अवधि में अंत होकर ग्रहस्थ जीवन में सुख के योग बनेगें. इस अवधि में आपके अपनी माता के साथ संबन्ध सामान्य होगें परन्तु पिता के साथ स्थिति खराब हो सकती है. तिमाही के मध्य में धन संबन्धी विषय आपके परिवारिक सुख में कमी कर सकते है. तिमाही के अंत की अवधि में जीवन साथी के सहयोग से आर्थिक लाभों को भी बल मिलने कि संभावनाएं बन रही है.

मीन राशि का घर- परिवार - अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
2011 की इस अवधि में आपके व्यवहार के कारण परिवार की शान्ति भंग हो सकती है. दांपत्य जीवन के लिये भी इस तिमाही का पहले माह में आप दोनों के आपस में अधिकारों की विषमता को लेकर कुछ मतभेद हो सकते है. तिमाही के मध्य में व्यवसायिक कार्यो में अधिक व्यस्त होने के कारण आप अपने परिवार को पूरा समय नहीं दें पायेगें. इस समय में आप के अपने पिता से विरोध ओर अधिक बढ सकते है. परन्तु संतान के पक्ष से स्थिति शुभ बनी हुई है. संतान प्राप्ति की प्रतिक्षा होने पर आपकी इच्छा पूरी होने की संभावनाएं बन रही है. वर्ष के अंतिम माह की अंतिम अवधि में परिवार व दांपत्य जीवन में आ रही सुख की कमी दूर हो सकती है.




No comments:

Comment Form is loading comments...
 

Total Pageviews