"ॐ तत्पुरुषाय विद्ध्महे महादेवाय धिमाही तन्नो रूद्र: प्रचोदयात!!!"

Dec 28, 2010

वृषभ







2011 राशिफल वृषभ राशि
Hindi Rashifal Vrishabha Rashi 2011

Yearly Horoscope 2011 for Taurus Moon Sign

वृषभ राशि की स्वभावगत विशेषताएं

आप विश्वसनीय स्वभाव के व्यक्ति है. आपके स्वभाव में व्यवहारिकता है. अत्यधिक मेहनती है. अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिये आप सचेत रहते है. आप धैर्यशाली है. आपको सुरक्षित परिवेश में रहना पसन्द हो सकता है. सत्य बोलने में अग्रणी रहते है. आप निष्ठावान है. अपनी भावनाओं पर नियन्त्रण रखते है. व आप एक अच्छे सलाहकार के गुण रखते है. नये विचारों का दिल खोल कर स्वागत करते है. सोच-विचार के कार्य करते है. आपके स्वभाव में दयालुता का भाव है. किसी भी विषय को शीघ्र समझ लेते है. आप में वाकशक्ति है. दूसरों को शीघ्र माफ कर देते है. आपको पर्यटन का शौक है. आप लगातार कार्य करने पर थकते नहीं है. आप को कला विषयों की जानकारी है. आप को अपनी महत्वकांक्षाओं पर नियन्त्रण रखने का प्रयास करना चाहिए. समाज में प्रतिष्ठा वृ्द्धि की आपको विशेष चाह रहेगी.

2011 में वृषभ राशि के लिए आर्थिक मामले

वृषभ राशि का आर्थिक भविष्यफल - जनवरी 2011 से मार्च 2011
तिमाही में आथिक स्थिति उतम है. वृ्द्धि में मित्रों व यात्राओं की अहम भूमिका रहेगी. साझेदारी कार्यो में धोखे मिल सकते है. कार्यो में कम रुचि आपके लाभों को प्रभावित कर सकती है. उर्जा और उत्साह को बनाये रखने पर आय में मनो वांछित फायदा प्राप्त हो सकते है. कार्यो में लगन भाव को बढाने से लाभों को सहयोग प्राप्त होगा.

आय के नये स्त्रोत खुलने के योग बन रहे है. तिमाही अन्त में अधिकारी व सहयोगियों के कारण योजनाएं समय पर पूरी हो पायेंगी. वरिष्ठजनों का अनुभव आर्थिक क्षेत्र कि बाधाओं में कमी करेगा. अधिनस्थ फिर भी आपकी परेशानियों का कारण बन सकते है.

वृषभ राशि का आर्थिक भविष्यफल -अप्रेल 2011 से जून 2011
आर्थिक क्षेत्रों के लिये यह तिमाही आत्मविश्वास, उत्साह व उर्जा को बनाये रखने से उतम सिद्ध हो सकती है. इस समयावधि में आपके धन में सकारात्मक बद्लाव आ सकते है. इस अवधि में लिये गये निर्णयों में भी अधिक बुद्धिमानी का साथ आपके व्ययों को व्यर्थ होने से रोकेगा. धन संचय में अस्थिरता रहेगी.

मध्य अवधि में आर्थिक स्थिति को सुदृढ करके के लिये आप उच्चाभिलाषी हो सकते है. साझेदारी व्यापार इस अवधि में लाभ के स्त्रोत बनेगें. तिमाही अन्त में आपकी मेहनत, कार्यकुशलता रंग लायेगी. तथा इस अवधि में इससे पूर्व किये गये कार्यो से लाभ मिलने आरम्भ हो जायेगें. नौकरी में बदलाव किया जा सकता है.

वृषभ राशि का आर्थिक भविष्यफल - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
लाभों में बढोतरी के लिये अपने आय स्त्रोतों को विदेशों तक फैलाने का प्रयास कर सकते है. लाभों के प्रति इस समय आपका व्यवहार, संघर्ष सकारात्मक बना हुआ है. व्यवसायिक कार्यो के लिये दूर - दराज की यात्राएं भी आप कर सकते है. नितिनिपुणता तथा दूरदर्शिता से आर्थिक क्षेत्र कि बाधाओं में कमी होगी. नौकरी में सरलता से बदलाव किया जा सकता है.

आरम्भ में आय के स्त्रोत मन्द गति से लाभ देगें. परन्तु बाद के लाभों में गति का भाव रहेगा. तिमाही अन्तिम समय में निर्धारित विदेश यात्राओं को स्थगित करने से आप आर्थिक व्ययों को नियन्त्रित कर पायेगें.

वृषभ राशि का आर्थिक भविष्यफल -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
इसके आरम्भ में जाँब परिवर्तन का विचार त्याग करें. लाभ क्षेत्र में अत्यधिक उतार-चढाव आने के योग बन रहे है. जोखिम वाले क्षेत्रों में धन विनियोजन आपकी परेशानियां का कारण बन सकता है. तिमाही मध्य से पूर्व बडी योजनाओं के नियोजन का कार्य पूरा कर लें. इसके पश्चात बौद्धिक योग्यता प्रभावित हो सकती है. शत्रु आपकी परेशानियां बढा सकते है.

2011 में वृषभ राशि के लिए कैरियर व व्यवसाय

वृषभ राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल - जनवरी 2011 से मार्च 2011
तिमाही अन्त में कैरियर क्षेत्र में शुभ कार्य बनने पर हर्ष की प्राप्ति होगी. नौकरी में परिवर्तन करने से बचें. संघर्ष, मेहनत करते रहने से लाभ प्राप्ति के योग बन रहे है. भूमि कार्यो में लाभ प्राप्त होगा. सहयोगियों पर अत्यधिक विश्वास करना आपके लिये हानि का कारण बन सकता है. व्यवसायिक मुकद्दमों से दूर रहें. तिमाही अन्त में आय में कमी हो सकती है. परन्तु समझौते होने से आय क्षेत्रों का विस्तार संभावित है.

वृषभ राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -अप्रेल 2011 से जून
2011 के दूसरी तिमाही में बौद्धिक योग्यता का सहयोग प्राप्त होने से आपके रुके हुए कार्य बनने की संभावनाएं बन रही है. फिर भी संचित धन ऋण पर देने के लिये समय अभी अनुकुल नहीं है. नौकरी में बदलाव के विचार इस समय में मन में आते रहेगें. व्यवसायिक कार्यो में अपनी एकाग्रता बढायें. स्वभाव में साहस के फलस्वरुप आप अपने प्रतियोगियों पर अपना प्रभाव बनाये रखने में सफल रहेगें. तिमाही का मध्य भाग आपके लाभों के अनुकुल रहेगा. इसके अन्त में ऋण संबन्धी कार्य किये जा सकते है. साझेदारों के प्रति आप में अविश्वास भाव की स्थिति बनी रहेगी. तथा विदेश स्थानों से आय वृ्द्धि हो सकती है.

वृषभ राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
विदेश स्थानों से आय के योग बनने के कारण आपके संचय में वृ्द्धि होगी. व्यवसायिक क्षेत्र से जुडे भूमि- भवन के विषय भी लाभ देकर जा सकते है. दैनिक कार्यो में अधिक उलझने से बचें. योजनाओं के कार्य बाधित न हो इसके लिये स्वयं में संघर्ष को बढाना लाभकारी रहेगा. इस समय में अधिकारी आपके साथ तथा सहयोगी आपकी परेशानियों का कारण बनेगें. अनुभव व योग्यता के प्रयोग से पूर्ण आय प्राप्ति के योग बने हुए है. तिमाही अन्त में कुछ समय के लिये निराशावादी हो सकते है. जिससे आय प्रभावित हो सकती है.

वृषभ राशि का कैरियर व व्यवसायिक भविष्यफल -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
शुरु के समय में अनचाहे क्षेत्रों से लाभ प्राप्त हो सकते है. कार्यो को पूरी लगन, तन्मयता के साथ पूरा करने का प्रयास करें. पदोन्नति में बाधायें आयेगी. वरिष्ठजनों का सहयोग लेकर चलने से कार्यो में भाग्य का सहयोग मिलना आरम्भ हो जायेगा. तिमाही मध्य में बेवजह जोश दिखाने से बचें. वाणी की कटुता बनते कामों को बिगाड सकती है. शब्दों का सावधानी के साथ प्रयोग करे. वर्ष अन्त में कार्यो को अनमने ढंग से करने का प्रयास कर सकते है. इस समय में उच्चाधिकारियों की भूमिका संशय युक्त हो सकती है.

2011 में वृषभ राशि के लिए स्वास्थ्य

वृषभ राशि का स्वास्थ्य - जनवरी 2011 से मार्च 2011
तिमाही के अन्तिम भाग में आपके स्वास्थ्य के लिहाज से कष्टकारी रहेगा. इस समय में आपका रक्तचाप प्रभावित हो सकता है. आपकी माता के स्वास्थ्य में कमी हो सकती है. अशुद्ध भोजन से बचना इस समय आपके लिये हितकारी रहेगा. कार्य भार अधिक होने से पूरा आराम न मिलने से थकावट वश आप स्वयं को रोगी महसूस करेगें. स्वभाव में मधुरता में कमी के योग बन रहे है. स्वास्थ्य को अनुकुल रखने के लिये आप अपनी वाणी में व्यग्यं का भाव न आने दे, तथा क्रोध में कमी करना भी हितकारी रहेगा.

वृषभ राशि का स्वास्थ्य - अप्रेल 2011 से जून 2011
कार्य व्यस्तता स्वास्थ्य में कमी करेगा. आरम्भ में स्वास्थ्य नरम रहेगा. तिमाही मध्य में माता को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा. अधिक से अधिक लाभ बढाने के फिक्र में स्वास्थ्य को अनदेखा करना सही नहीं रहेगा. स्वास्‍थ्‍य के प्रति अपनी खुद की जागरूकता को बनाये रखें. तिमाही अन्त में स्वास्थ्य में कमी के कारण आराम करने की स्थिति आ सकती है. दांम्पत्य जीवन के सुख की कमी भी आपकी चिन्ताओं को बढायेगी.

वृषभ राशि का स्वास्थ्य - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
शुरु के समय में स्वास्थ्य सामान्य रहेगा. मध्य भाग में यात्राओं में व्यस्त होने के बाद आप आराम करना चाहेगें. इस अवधि में आपके परिवार में तनाव होने के कारण मानसिक दबाव बना रहने की संभावनाएं बन रही है. तिमाही अन्त में संतान विषयों से आपके कष्ट बढ सकते है. इस अवधि में आप क्रोध व व्यग्य पूर्ण शब्दों के प्रयोग से बचें. अपने खाने-पीने का भी ध्यान रखें वरना पेट की बीमारियां सर उठा सकती हैं. निराशा भाव को अपने से दूर बनाये रखें.

वृषभ राशि का स्वास्थ्य - अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
इस अवधि में स्वास्थ्य आपके अनुकुल रहेगा. मनोरंजन करने के अवसर प्राप्त हो सकते है. तिमाही मध्य स्वभाव में चिडचिडापन ला सकता है. अन्य वर्षों की तुलना में यह वर्ष आपके स्वास्थ्य के पक्ष से अधिक कष्ट्कारी नहीं रहेगा.

मध्य भाग में संतान कुछ हठी हो, आपकी सलाह का लाभ नहीं उठायेगी़. यह स्थिति आपको चिन्ता दे सकती है. इस समय में आपको वाहनों का प्रयोग सावधनी के साथ करना चाहिए. दांम्पत्य जीवन की परेशानियां आपको परेशान कर सकती है.

2011 में वृषभ राशि के लिए प्रेम संबन्ध

वृषभ राशि का प्रेम संबन्ध - जनवरी 2011 से मार्च 2011
प्रेम संबन्ध तिमाही के आरम्भ में विवाह संबन्धों में बदल सकते है. पर इसके बाद के समय में व्यस्तता के कारण प्रेम संबन्धों के प्रभावित होने की संभावनाएं बन रही है. अल्पकालीन मित्रता बनकर समाप्त हो सकती है. आप स्वभाव वश शीघ्र मित्रता कर लेते है. तिमाही आरम्भ में विदेश स्थानों पर नई मित्रता आरम्भ हो सकती है. तथा तिमाही मध्य में विपरीत लिंग में आपकी लोकप्रियता बढ सकती है.

जीवन साथी का सहयोग इस अवधि में आपके साथ मित्रवत बना रहेगा. प्यार और रिश्ते बनाने में इस समय आप शीघ्रता करने से बचें. रिश्ते बनाने के बाद इन्हें पूरा समय दें, व निभाने का प्रयास करें.

वृषभ राशि का प्रेम संबन्ध -अप्रेल 2011 से जून 2011 2011 की यह अवधि प्रेम विषयों में आपको दु:ख देकर जा सकती है. स्नेह संबन्धों में दोनों के स्वभाव में अहंम का भाव आने के कारण स्थिति गंभीर बनी हुई है. जीवन साथी का सहयोग आपके साथ पूर्ण बना हुआ है. तिमाही अन्त में प्रेम संबन्धों में बनी कष्टकारी स्थिति में सुधार आना आरम्भ हो जायेगा. जीवन साथी के साथ विदेश भ्रमण के लिये समय अनुकुल बना हुआ है. इसके अतिरिक्त साथी मित्र को लेकर घूमने फिरने की योजना भी आपकी खुशी बढा सकती है. इससे संबन्धों में एक नई उर्जा आयेगी.

वृषभ राशि का प्रेम संबन्ध -जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
नई मित्रताएं व नये संबन्ध बनने के योग है. साथी के साथ किसी समारोह या मनोरंजन स्थल में जा सकते है. ऎसे में भी आपकी मानसिक स्थिति अपने कार्यो में भी बनी रहेगी. तिमाही मध्य में धूमने फिरने तथा बातचीत के माध्यम से इस अवधि में एक -दूसरे को समझने के अधिक अवसर प्राप्त होगें. परन्तु इसके अन्तिम भाग में मन मुटाव की स्थिति का सामना करना पड सकता है. इस संबन्ध में मानसिक चिन्ताएं बढ सकती है. इस अवधि मे नई मित्रता प्रेम संबन्धों में बदल सकती है.

वृषभ राशि का प्रेम संबन्ध -अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011 2011 वर्ष की अन्तिम तिमाही में आपकी सक्रियता अन्य विषयों में कम हो, प्रेम विषयों में बढ जायेगी. इन विषयों में मित्रों का सहयोग लेकर चलना उचित नहीं होगा. इससे आपसी गलतफमियों से बचा जा सकता है. तिमाही मध्य भाग्य में प्रेम संबन्धों को विवाह का रुप देने संबन्धी बातचीत की जा सकती है. यहां भी मित्र समय पर धोखा देगें. इससे संबन्धित सभी कार्यो से मित्रों को दूर रखना ही आपके संबन्धों के लिये हितकारी रहेगा. जीवन साथी के साथ ग्रहस्थ जीवन की खुशियां मध्यम स्तर की बनी हुई है.

2011 में वृषभ राशि के लिए घर- परिवार

वृषभ राशि का घर- परिवार - जनवरी 2011 से मार्च 2011
तिमाही आरम्भ में दांम्पत्य सुख आपसी गलतफहमियों के कारण प्रभावित हो सकता है. परिवारिक सुख में तनाव बना हुआ है. यह स्थिति तिमाही मध्य के बाद ही अनुकुल होगी. इस समय में आप परिवार के साथ यात्राओं पर जा सकते है. तिमाही अन्त में आप नया घर लेने का विचार बना सकते है.

घर-परिवार के साथ खुशी के पल बिताने के अवसर प्राप्त हो सकते है. व्ययों की अधिकता रहेगी. तिमाही अन्त में आपको सामाजिक प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी. कार्य क्षेत्र की परेशानियां प्रेम संबन्धों में दिक्कतों का कारण बन सकती है. धार्मिक कार्यो में रुचि बढेगी. विशेष कार्य पूर्ण होगें.

वृषभ राशि का घर- परिवार - अप्रेल 2011 से जून 2011
परिवार की समस्याओं को सुलझाने में आप व्यस्त रहेगें. संतान के स्वभाव में जिद्ध का भाव आने से, संतान सुख में कमी हो सकती है. माता की सलाह आपके लाभों में वृ्द्धि कर सकती है. परिवार के सदस्यों विचारों से पूरी तरह से सहमत न हों, यह संभावित है. इस अवधि में आप अपनी बात सही ढंग से समझा भी नहीं पायेगें. इसलिये इस संबन्ध में प्रयास करने व्यर्थ सिद्ध हो सकते है. तिमाही मध्य में संतान सुख प्राप्ति कि इच्छा पूरी हो सकती है. तिमाही अन्त समय में परिवारिक समस्याएं सुलझाने के लिये समय उतम है. आप प्रयास कर सकते है.

वृषभ राशि का घर- परिवार - जुलाई 2011 से सितम्बर 2011
मित्र समय पर साथ नहीं देगें. पिता से मतभेदों के रहते भाग्य में कमी कि स्थिति बनी रहेगी. परिवार में खुशी के समारोह संम्पन्न हो होने से परिवार को एक-दूसरे के करीब आने का अवसर प्राप्त हो सकता है. परन्तु यह अवधि दांपत्य जीवन के लिये सुखद नहीं रहेगी. मित्र आपके सुख में कमी का कारण बन सकते है. तिमाही मध्य में पारिवरिक विषयों पर आपके व्यय बढेगे. तिमाही के अन्त में माता -पिता से संबन्धों में सुधार होगा.

वृषभ राशि का घर- परिवार - अक्तूबर 2011 से दिसंबर 2011
ग्रहस्थ जीवन के कष्ट आपकी परेशानियां बढा सकते है. जीवन साथी का व्यवहार आपके प्रति सही न हों, सहनशीलता का भाव स्वयं में बनाये रखने से बात लम्बें समय के लिये नहीं खीचेंगी. मित्रों का सहयोग तिमाही मध्य के आरम्भ में ही प्राप्त होगा. पडोसियों व रिश्ते दारों से आपके संबन्ध मधुर होगें. वर्ष के अन्त में आपका जीवन साथी क्रोध पूर्ण रहेगा. इस समय आप नया मकान बना या खरीद सकते है. दांपत्य जीवन से जुडे बडे निर्णय वर्ष अंत के लिये स्थगित करने उचित रहेगें.

http://astrobix.com/

No comments:

Comment Form is loading comments...
 

Total Pageviews